Bank Scam Alert: डिजिटल बैंकिंग सेवाओं की सुविधा ने दैनिक गतिविधियों को काफी सरल बना दिया है, जिससे उपयोगकर्ता कुछ ही क्लिक के साथ पैसे का प्रबंधन, शेष राशि की जांच और लेनदेन की समीक्षा कर सकते हैं। हालाँकि, इस डिजिटलीकरण के कारण धोखाधड़ी की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। बहुत से लोग ऑनलाइन भुगतान प्रणालियों पर भरोसा करते हैं, इसलिए घोटालेबाज बेखबर पीड़ितों का शोषण कर रहे हैं। हाल ही में एक एडवाइजरी में आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नए प्रकार की धोखाधड़ी के बारे में आगाह किया है।
बैंक के मुताबिक, धोखेबाज खुद को बैंक कर्मचारी बता रहे हैं और पैसे चुराने की कोशिश में व्यक्तियों तक पहुंच रहे हैं। ICICI Bnk ने एक चेतावनी जारी करते हुए ग्राहकों को सचेत किया कि ये घोटालेबाज बैंक प्रतिनिधि होने का नाटक करके अनचाही कॉल कर सकते हैं। इन कॉलों के दौरान, वे व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध कर सकते हैं और ग्राहकों के खातों से धोखाधड़ी से धन निकालने का प्रयास कर सकते हैं। बैंक ग्राहकों को अपनी वित्तीय जानकारी और संपत्ति की सुरक्षा के लिए ऐसे प्रयासों के प्रति सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह देता है।
ICICI Bank ने भी स्कैम कॉल्स को लेकर चेतावनी दी है
ICICI Bank ग्राहकों को घोटालों का शिकार होने से बचाने और पहचानने में मदद करने के लिए प्रमुख बिंदुओं पर जोर देता है:
- ऑनलाइन खाता विवरण: ICICI Bank स्पष्ट करता है कि वे कभी भी ग्राहकों या आम जनता से ऑनलाइन खाता विवरण एकत्र नहीं करते हैं, जिसमें वन-टाइम पासवर्ड (OTP), कार्ड नंबर (डेबिट या क्रेडिट कार्ड) जैसी संवेदनशील जानकारी शामिल है। तीन अंकों का सीवीवी नंबर।
- व्यक्तिगत विवरण अनुरोध: वास्तविक बैंक कर्मचारी अनचाही कॉल के दौरान व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगते हैं, क्योंकि वे पहले से ही अपने ग्राहक को जानें (KYC) प्रक्रिया के माध्यम से आवश्यक जानकारी एकत्र करते हैं।
- धन हस्तांतरण अनुरोध: बैंक ग्राहकों से दूसरे खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए कॉल शुरू नहीं करता है। ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी कॉल्स को तुरंत नजरअंदाज करें।
- डराने की रणनीति: घोटालेबाज अक्सर डराने वाली रणनीति का इस्तेमाल करते हैं, यह दावा करते हुए कि बैंक खाता फ्रीज कर दिया गया है या खाते में कोई समस्या है। ICICI Bank ग्राहकों से आग्रह करता है कि वे ऐसी रणनीति का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ विवरण साझा न करें और किसी भी संदिग्ध संचार को सीधे बैंक से सत्यापित करें।
इन प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, ICICI Bank का लक्ष्य ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से बचाने और उनकी वित्तीय जानकारी की सुरक्षा बनाए रखने में मदद करना है।
यदि आप अनजाने में संवेदनशील जानकारी साझा करते हैं और वित्तीय नुकसान का अनुभव करते हैं या किसी संदिग्ध कॉल का सामना करते हैं, तो घटना की रिपोर्ट करने के लिए तत्काल कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। ICICI Bank प्रभावित व्यक्तियों को तुरंत राष्ट्रीय साइबर अपराध विभाग को सूचित करने की सलाह देता है। यह आधिकारिक वेबसाइट cybercrime.gov.in के माध्यम से या हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके किया जा सकता है। ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट करने से अधिकारियों को तुरंत जांच करने और प्रभाव को कम करने और आगे की धोखाधड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने में मदद मिलती है।