Hyundai भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। जबकि कोना इलेक्ट्रिक ने ईवी बाजार में प्रगति की, इसकी उच्च कीमत ने व्यापक रूप से अपनाने में बाधा उत्पन्न की। जवाब में, हुंडई अपने प्रतिद्वंद्वी टाटा के नक्शेकदम पर चलते हुए किफायती मास-मार्केट इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बाजार पर कब्जा करने की तैयारी कर रही है। कंपनी अपनी लोकप्रिय एसयूवी क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है। कई स्रोतों से संकेत मिलता है कि भारतीय बाजार सहित अंतरराष्ट्रीय शुरुआत 2024 की दूसरी छमाही में होने की उम्मीद है। आधिकारिक लॉन्च से पहले, आगामी हुंडई क्रेटा ईवी की बैटरी विशिष्टताओं के बारे में विवरण लीक हो गए हैं।
Hyundai Creta EV: बैटरी
ऑटोकार इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हुंडई क्रेटा ईवी में 45 किलोवाट-घंटे की क्षमता वाली एलजी केम से ली गई लिथियम-आयन बैटरी होने की खबर है। एलजी केम वैश्विक स्तर पर हुंडई के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। क्रेटा ईवी में इलेक्ट्रिक मोटर लगभग 138 हॉर्सपावर और 255 न्यूटन-मीटर टॉर्क देने की उम्मीद है।
जबकि क्रेटा ईवी की बैटरी एमजी जेडएस ईवी जैसे प्रतिस्पर्धियों की तुलना में थोड़ी छोटी है, जिसमें 50.3-किलोवाट-घंटे की बैटरी है, यह नेक्सॉन ईवी के लंबी दूरी के संस्करण से आगे निकल जाती है, जिसमें 40.5-किलोवाट-घंटे की बैटरी है। मारुति की आगामी इलेक्ट्रिक कार eVX को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ लॉन्च किए जाने की अटकलें हैं, एक 48 kWh और दूसरा 60 kWh के साथ।
अनुमान है कि हुंडई क्रेटा ईवी को जनवरी में लॉन्च होने वाली आईसीई क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ पेश किए गए नए प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। हालाँकि ईवी संस्करण में कुछ संशोधन हो सकते हैं, क्रेटा ईवी का आधिकारिक लॉन्च 2025 के आसपास होने की उम्मीद है।