भारत में रेट्रो मोटरसाइकिल बाजार में तीव्र प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है, जिसमें रॉयल एनफील्ड वर्तमान में प्रमुख स्थान पर है। हालाँकि, होंडा, हीरो-हार्ले और बजाज-ट्रायम्फ जोड़ी सहित दुर्जेय चुनौतीकर्ता सामने आए हैं। बाजार में प्रभावशाली मॉडलों की मौजूदगी के बावजूद, भारत में जावा और येज़्दी ब्रांड के दोपहिया वाहनों की बिक्री के लिए जिम्मेदार महिंद्रा की क्लासिक लीजेंड्स ने एक महत्वपूर्ण पैर जमाने के लिए संघर्ष किया है।
प्रीमियम बाइक बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने और रॉयल एनफील्ड के साथ अधिक प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने के लिए, महिंद्रा ने क्लासिक लीजेंड्स में 875 करोड़ रुपये के पर्याप्त निवेश की घोषणा की है। उम्मीद है कि धनराशि के इस निवेश से जावा और येज़्दी को प्रतिस्पर्धी बाजार में पकड़ हासिल करने और आगे बढ़ने के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध होंगे, जिससे उन्हें रॉयल एनफील्ड के साथ चल रहे संघर्ष में लड़ने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऑक्सीजन मिलेगी।
क्लासिक लीजेंड्स में महिंद्रा का 875 करोड़ का निवेश
महिंद्रा ने अगले तीन वर्षों में क्लासिक लीजेंड्स में 875 करोड़ के महत्वपूर्ण निवेश की घोषणा की है, जैसा कि एक आधिकारिक एक्सचेंज फाइलिंग में बताया गया है। यह निवेश, हालांकि विशेष रूप से अकेले महिंद्रा का नहीं है, इसमें अज्ञात अतिरिक्त निवेशकों का योगदान शामिल है। स्कॉर्पियो, थार और एक्सयूवी700 जैसी अपनी लोकप्रिय एसयूवी के लिए प्रसिद्ध महिंद्रा की क्लासिक लीजेंड्स में 60 प्रतिशत स्वामित्व हिस्सेदारी है। फंड का निवेश भारत के प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में क्लासिक लीजेंड्स की उपस्थिति को पुनर्जीवित करने की महिंद्रा की रणनीति का हिस्सा है।
महिंद्रा के सहयोग से क्लासिक लीजेंड्स ने भारत में तीन येज़्दी मोटरसाइकिलें लॉन्च की हैं- एडवेंचर, स्क्रैम्बलर और रोडस्टर। इन मॉडलों को 1.98 लाख रुपये से लेकर 2.10 लाख रुपये तक एक्स-शोरूम कीमत के साथ पेश किया गया था। बाज़ार में प्रवेश के बावजूद, इनमें से किसी भी मोटरसाइकिल को प्रतिद्वंद्वी रॉयल एनफील्ड जैसी सफलता हासिल नहीं हुई है। महिंद्रा की प्रतिबद्धता के साथ अतिरिक्त निवेश का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी प्रीमियम मोटरसाइकिल बाजार में क्लासिक लीजेंड्स की स्थिति को मजबूत करना है।
दरअसल, आयशा मोटर के स्वामित्व वाली रॉयल एनफील्ड ने लंबे समय तक भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपना नेतृत्व बरकरार रखा है। कंपनी ने हाल ही में नई पीढ़ी की हिमालयन 450 पेश की है, जो अपने लाइनअप में नवाचार और उन्नति के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।
इस बीच, हार्ले डेविडसन ने हीरो मोटोकॉर्प के साथ मिलकर X440 का अनावरण करते हुए भारतीय बाजार में फिर से प्रवेश किया है। इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य भारत में हार्ले डेविडसन के लिए एक नई उपस्थिति बनाना है।
इसके अतिरिक्त, बजाज ने भारतीय बाजार में संयुक्त रूप से प्रीमियम बाइक लॉन्च करने के लिए ट्रायम्फ के साथ अपने सहयोग को फिर से शुरू किया है। इस तरह के गतिशील विकास और नई साझेदारियों के साथ, प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। यह देखना बाकी है कि आने वाले दिनों में ये स्थापित खिलाड़ी और नए खिलाड़ी एक-दूसरे के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करेंगे, जिससे भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में प्रत्याशा और उत्साह का तत्व जुड़ जाएगा।