अब गरीब भी बन सकते हैं अमीर, SEBI ने कहा कि सिर्फ 250 रुपये से कर सकते हैं म्यूचुअल फंड SIP

WhatsApp Group Join Now

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) की अध्यक्ष माधवी पुरी बुच ने घोषणा की है कि म्यूचुअल फंड में कम से कम 250 रुपये की निवेश राशि के साथ सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य पारस्परिक लाभ कमाना है। फंड निवेश अधिक सुलभ है, खासकर कम मासिक आय वाले व्यक्तियों के लिए। प्रवेश बाधा को 250 रुपये तक कम करने से मामूली आय वाले लोगों को भी SIP में भाग लेने का अवसर मिलेगा, जिससे संभावित रूप से आबादी के व्यापक हिस्से के लिए वित्तीय समावेशन और धन सृजन में वृद्धि होगी।

now-starting-sip-mutual-funds-from-rs-250-said-sebi

250 रुपये से किया जा सकता है म्यूचुअल फंड में SIP

दरअसल, म्यूचुअल फंड में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये के साथ सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करने का निर्णय वित्तीय समावेशन बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है। म्यूचुअल फंड निवेश के लिए प्रवेश बिंदु को कम करने से, विशेष रूप से एसआईपी के माध्यम से, कम मासिक आय वाले लोगों सहित आबादी के एक बड़े हिस्से को पूंजी बाजार में भाग लेने और धन सृजन में योगदान करने का अवसर मिलेगा। सेबी अध्यक्ष माधवी पुरी बुच ने इस बात पर जोर दिया कि म्यूचुअल फंड हाउस बाजार की ताकत और वित्तीय समावेशन पर संभावित सकारात्मक प्रभाव को उजागर करते हुए इस योजना को लागू करने पर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:  REAL ESTATE INVESTMENT: नया घर खरीदा तो सरकार को देना होगा टैक्स! अगर आप इस नियम का पालन नहीं करेंगे तो!

परिणामस्वरूप, गरीब भी बन सकते हैं अमीर

यह पहल न्यूनतम मासिक आय वाले व्यक्तियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होगी जिनके पास बचत के लिए सीमित संसाधन हो सकते हैं। उन्हें अपनी मामूली आय का एक हिस्सा म्यूचुअल फंड में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के लिए आवंटित करने में सक्षम बनाकर, केवल 250 रुपये से शुरू करके, यह इन व्यक्तियों को बचत के लिए अतिरिक्त धनराशि अलग रखने का अवसर प्रदान करता है। यह दृष्टिकोण संभावित रूप से अनुकूल रिटर्न प्राप्त कर सकता है, जिससे कम आय वाले लोगों के लिए वित्तीय सुधार को बढ़ावा मिलेगा।

भारतीय शेयर बाजार मजबूत होगा

now-starting-sip-mutual-funds-from-rs-250-said-sebi

जबकि कुछ म्यूचुअल फंड हाउस वर्तमान में न्यूनतम 100 रुपये के साथ सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) शुरू करने का विकल्प प्रदान करते हैं, छोटी SIP राशि के प्रबंधन की चुनौतियों के कारण ऐसे विकल्पों की उपलब्धता सीमित है। माधवी पुरी बुच ने शेयर बाजार पर छोटे एसआईपी के सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला, इस बात पर जोर दिया कि कैसे इन योगदानों ने हाल के दिनों में वैश्विक संकट के दौरान गिरावट को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कम लागत वाले एसआईपी के माध्यम से निवेशकों की संख्या में संभावित वृद्धि के साथ, भारतीय शेयर बाजार और मजबूत होने की ओर अग्रसर है।

निष्कर्ष

सेबी अध्यक्ष माधवी पुरी बुच ने एक कार्यक्रम में बोलते हुए घोषणा की कि पूंजी बाजार नियामक 250 रुपये से शुरू होने वाले न्यूनतम निवेश के साथ म्यूचुअल फंड सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) को सक्षम करने की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है। विभिन्न म्यूचुअल फंड हाउसों के साथ सहयोग कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य कम आय वाले व्यक्तियों के लिए भी SIP को सुलभ बनाना है। इस प्रयास के सफल कार्यान्वयन से निवेशक आधार का विस्तार होने और भारतीय शेयर बाजार की मजबूती में योगदान होने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें:  टैक्स (TAX) क्या है? और कितने प्रकार के? जानिए विस्तृत जानकारी | TYPES OF TAXES IN Hindi

मैंने 2010 में डिजिटल दुनिया में प्रवेश किया, लेकिन कंटेंट राइटिंग में मेरी रुचि 2015 में उभरी। एक तकनीकी विशेषज्ञ होने के साथ-साथ मैंने इससे संबंधित कंटेंट लिखना शुरू कर दिया। विभिन्न क्षेत्रों में काम करना एक अनूठा अनुभव रहा है। मेरी खासियत डिजिटल से जुडी हर एक नई चीज को गहराई से समझने में है। अपने यूजर तक हर नई जानकारी पहुँचाने का प्रयास करता हूँ।

Telegram Group Join Now